'ठरलं तर मग' आजचा भाग २ एप्रिल २०२४ Tharal tar mag today's episode reviews.

चित्र
 'ठरलं तर मग' आजचा भाग २ एप्रिल २०२४ Tharal tar mag today's episode reviews  ठरलं तर मग या मालिकेच्या आजच्या भागामध्ये आपण पाहणार आहोत सुभेदारांच्या घरची धुळवड अगदी उत्साहात साजरी होत असते प्रत्येक जण एकमेकांना रंग लावत असतात मग काही वेळानंतर तेथे पुर्णाआजी येतात तेव्हा अस्मिता पळत  जाते आणि आजी असं म्हणून पुर्णाआजीला  रंग लावते त्या खूपच खुश होतात आणि सायलीकडे पाहतात तर ती एकटीच उभी असल्यामुळे त्या विचारतात ही का अशी उभी आहे ग त्यावेळी अस्मिता म्हणते अर्जुनची वाट पाहत असेल बाकी काय असं म्हणून ती लगेच नाक मुरडते मग काही वेळानंतर तेथे प्रताप येतो आणि म्हणतो पुर्णाआजी मी तुला रंग लावणार असं म्हणून तो देखील आता पुर्णाआजी रंग लावतो तेवढ्यातच कल्पना विमल त्याचबरोबर सायली देखील तेथे येतात सायली पुर्णाआजी रंग लावून म्हणते हॅपी होळी पुर्णाआजी असं म्हणून ती आशीर्वाद देखील घेते तेव्हा त्या देखील सायली ला आशीर्वाद देतात पुढे पुर्णाआजी विचारतात अरे अश्विन आहे कुठे? तेवढ्यातच अश्विन आत येथे येतो आणि पूपुर्णाआजी विचारतात की अरे तू कुठे गेला होतास एवढा वेळ तो म्हणतो मी दादाला बोलवायला गेल

Top 10 Tourist Places visit/do in Odisha ओडिशा में प्रमुख 10 पर्यटन स्थल ( हिंदी में )

Top 10 Tourist Places visit/do in Odisha ओडिशा में प्रमुख 10 पर्यटन स्थल

Top 10 Tourist Places of Odisha 

भारत के पूर्वी तट पर स्थित ओडिशा प्राकृतिक सुंदरता , समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और वास्तुशिल्प के चमत्कारों का खजाना है। अपने विविध परिदृश्यों, प्राचीन मंदिरों, अतुलनीय समुद्र तटों और वन्यजीव अभ्यारण्यों के साथ, ओडिशा एक अनूठा और समृद्ध यात्रा अनुभव प्रदान करता है। इस ब्लॉग  में, हम ओडिशा के प्रमुख 10 पर्यटन  स्थलों को जानेंगे  जो पर्यटकोंको यँहा आने को मजबूर कर  मंत्रमुग्ध कर देंगे।


10 ) Daringbadi दारिंगबाड़ी:(ଦାରିଙ୍ଗବାଡି |)

"ओडिशा के कश्मीर" के रूप में जाना जाता है, दारिंगबाड़ी हरे-भरे घाटियों और कॉफी बागानों के बीच बसा एक खूबसूरत  हिल स्टेशन है।पर्यटक एक सुखद जलवायु का अनुभव कर सकते हैं, आश्चर्यजनक खूबसूरत  झरनों की यात्रा करें, और इस सुरम्य पहाड़ी रिट्रीट की शांति का आनंद लें।


9) Sambalpur संबलपुर:(ସମ୍ବଲପୁର)

महानदी नदी के तट पर स्थित संबलपुर विश्व प्रसिद्ध संबलपुरी वस्त्र और भव्य समलेश्वरी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। दुनिया के सबसे बड़े मिट्टी के बांध, हीराकुंड बांध का अन्वेषण करें, और क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में खुद को डुबो दें।हीराकुंड बांध के आलावा डिअर पार्क ,कतल द्वीप ,प्रदानपत वाटरफॉल ,हुमा मंदिर ,घंटेश्वरी मंदिर आदि यँहा  के प्रमुख आकर्षण के केंद्र है। 

8 )Gopalpur गोपालपुर (ଗୋପାଳପୁର)

गोपालपुर प्राचीन समुद्र तटों और शांत परिवेश के साथ एक शांत समुद्र तट गंतव्य है। यह हलचल भरे शहर के जीवन से एक आदर्श पिकनिक स्थल  है। पर्यटक यँहा  पर सुनहरी रेत पर आराम करें, पानी के खेल में लिप्त हों, और सूर्योदय और सूर्यास्त के मंत्रमुग्ध कर देने वाले साक्षी बनें।


7 ) Raghurajpur रघुराजपुर:(ରଘୁରଜପୁର )

रघुराजपुर, एक विरासत शिल्प गांव, पट्टाचित्र, ओडिसी नृत्य और गोटीपुआ नृत्य जैसे पारंपरिक कला रूपों का खजाना है। काम पर कारीगरों को देखें, भित्ति चित्रों से सजी रंगीन सड़कों खोज करे  और जीवंत सांस्कृतिक माहौल का अनुभव करें।


6) Simalipal National Park सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान:(ସିମଲିପାଲ୍ ଜାତୀୟ ଉଦ୍ୟାନ)

सिमलीपाल नेशनल पार्क, एक यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व, वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए स्वर्ग है। यह रॉयल बंगाल टाइगर, हाथी, तेंदुआ, और वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत विविधता का घर है।पर्यटक  रोमांचकारी सफारी का आनंद लें सकते हैं , सुरम्य झरनों की सुन्दरता  और प्राकृतिक सुंदरता में डूब जाएं।



5) Cuttak कटक:(କଟକ |)

ओडिशा के "सिल्वर सिटी" के रूप में जाना जाता है, कटक अपने समृद्ध समुद्री इतिहास और चांदी के जरदोजी के काम के लिए प्रसिद्ध है। प्राचीन बाराबती किला, आश्चर्यजनक पत्थर पर नक्काशीदार कटक चंडी मंदिर, और जीवंत दुर्गा पूजा समारोह पर्यटकों को यंहा आने पर मजबूर करता है। इन सब के आलावा नेताजी बर्थ संग्रहालय,मेरीटाइम संग्रहालय,कदम इ रसूल दर्गाह, भितरकनिका  राष्ट्रीय उद्यान ,डाबळेश्वर टापू यंहा के प्रमुख आकर्षण के केंद है।  


4 ) Chilka Lake चिल्का झील:(ଚିଲ୍କା ହ୍ରଦ |)

चिल्का झील, एशिया की सबसे बड़ी खारे पानी की झील, पक्षी प्रेमियों और प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए स्वर्ग है। यह लुप्तप्राय इरावदी डॉल्फ़िन सहित कई प्रवासी पक्षियों का घर है। यंहा पर पर्यटक नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। लुभावने सूर्यास्त देखें और  स्थानिक मछवारे के साथ मछली पकड़ने का भी आनंद ले सकते हैं।

3) Bhuvneshwar भुवनेश्वर:(ଭୁବନେଶ୍ୱର)

भुवनेश्वर ओडिशा की राजधानी का शहर हैं  , अपने प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है, जिनमें लिंगराज मंदिर, मुक्तेश्वर मंदिर और राजारानी मंदिर शामिल हैं। भुवनेश्वरमे शेकडो तादात में मंदिर होने के कारण  इसे मंदिरो का शहर भी कहा  जाता हैं। शहर का समृद्ध इतिहास, जीवंत संस्कृति और सुंदर बिन्दुसागर झील इसे एक दर्शनीय पर्यटन  स्थल बनाते हैं।

2) Jagganath Puri जगन्नाथ पुरी:(ଜଗନ୍ନାଥ ପୁରୀ |)



पुरी एक पवित्र शहर है जो प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के लिए जाना जाता है, जो भगवान  जगन्नाथ को समर्पित हैं , जो भारत में चार धाम तीर्थ स्थलों में से एक है। यह सुनहरे समुद्र तटों, रथ यात्रा जैसे जीवंत त्योहारों के लिए विश्व प्रसिद्द है इसके आलावा गुंडिचा मंदिर, पूरी बीच  मार्केट , नरेंद्र टैंक,

 रघुराजपुर आर्टिस्ट विलेज यँहा  के प्रमुख पर्यटन स्थल है।  

1) Konark कोणार्क:(କୋଣାର୍କ |)

Konark SunTemple

कोणार्क भव्य सूर्य मंदिर का घर, कोणार्क ओडिशा की स्थापत्य प्रतिभा का एक वसीयतनामा है। मंदिर की जटिल नक्काशी और इसकी अनूठी रथ-आकार की संरचना विस्मयकारी है।कोणार्क का सूर्यमंदिर प्राचीन भारत की बेहद ही विकसित उदहारण पेश करता अपनी अद्भुत कारगरता के कारन UNESCO ने इस मंदिर को विश्वधरोहर स्थल का दर्जा दिया हैं। पास का चंद्रभागा बीचपर्यटकोंको एकांत प्रदान करता है।

ओडिशा के शीर्ष दस पर्यटन स्थल इतिहास, आध्यात्मिकता, प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि का सम्मोहक मिश्रण पेश करते हैं। प्राचीन मंदिरों से लेकर प्राचीन समुद्र तटों, वन्यजीव अभयारण्यों से लेकर जीवंत त्योहारों तक, ओडिशा में सभी के लिए कुछ न कुछ है। इस मनोरम भूमि की यात्रा पर निकल पड़ें, और ओडिशा के आकर्षण को अपनी आत्मा पर एक अमिट छाप छोड़ने दें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

'ठरलं तर मग' आजचा भाग १ एप्रिल Tharal Tar Mag Today's Episode Review

औरंगाबाद घूमने की १० प्रमुख जगह ( Top 10 Tourist Attractions of Aaurangabad )

तमिलनाडु घूमने के प्रमुख दस पर्यटन स्थल ( Top 10 Tourist Attractions in Tamil Nadu)